मैं इंडियन एयर फोर्स ग्रुप X तथा Y ग्रुप के लिए आवेदन करना चाहता हूँ। कृपया भर्ती प्रक्रिया के लिए जानकारी प्रदान करें।

सामान्य ज्ञान (जनरल नॉलेज)Category: guidanceमैं इंडियन एयर फोर्स ग्रुप X तथा Y ग्रुप के लिए आवेदन करना चाहता हूँ। कृपया भर्ती प्रक्रिया के लिए जानकारी प्रदान करें।
admin Staff asked 1 month ago
1 Answers
admin Staff answered 1 month ago

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप X तथा Y ग्रुप के लिए भारतीय वायु सेना (आयएएफ) के द्वारा ‘एक्स’ और ‘वाई ग्रुप’ में सीधी भर्ती की जाती हैं। इन भर्तियों से संबंधित विस्तृत जानकारी वेबसाइट http://www.airmenselection.cdac.in पर प्राप्त की जा सकती है। X तथा Y ग्रुप में चयन हेतु भर्तियाँ रैली समय-समय पर देश के विभिन्न राज्यों में आयोजित की जाती है। पात्र अविवाहित पुरुष (भारतीय/नेपाली) उम्मीदवार एयरमैन ग्रुप एक्स (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) और एयरमेन ग्रुप वाई के लिए आवेदन कर सकते हैं। (ऑटोमोबाइल तकनीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, इंडियन एयर फोर्स (पुलिस), इंडियन एयर फोर्स (सिक्योरिटी) और म्यूजिशियन ट्रेडों को छोड़कर)।
यह बात महत्वपूर्ण है कि ग्रुप ‘एक्स’ (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) – साथ किसी भी स्ट्रीम में 12वीं/इंटरमीडिएट उत्तीर्ण या समकक्ष/मैथमेटिक्स, फिजिक्स और इंग्लिश के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और अंग्रेजी में कुल 50 प्रतिशत अंक के साथ या किसी भी स्ट्रीम में इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण होना जरूरी है।
इसी तरह ग्रुप ‘वाई’ ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन, जीटीआई, आईएएफ (पी), आईएएफ (एस) और म्यूजिशियन ट्रेडों को छोड़कर- केंद्रीय/राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा अनुमोदित किसी भी संस्थान से किसी भी स्ट्रीम/विषयों में कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ 12वीं/इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं। जबकि ग्रुप ‘वाई’ केवल मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड – फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश में कुल न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं/इंटरमीडिएट या समकक्ष उत्तीर्ण होना जरूरी है।
उल्लेखनीय है कि उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया के तहत फेज 1 (ऑनलाइन टेस्ट), फेज 2 टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी), एडाप्टेबिलिटी टेस्ट-1 (ग्रुप ‘एक्स’ और ग्रुप ‘वाई’ दोनों ट्रेडों के लिए), एडाप्टेबिलिटी टेस्ट-2 (ग्रुप ‘ एक्स’ और ग्रुप ‘वाई’ दोनों ट्रेडों के लिए) और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं।